झारखंड जोहार पोर्टल 2023: 36 खेल के खिलाड़ियों के लिए शुरू हुआ | Jharkhand Johar Portal Online Registration in Hindi

( Jharkhand Johar Portal Online Registration 2023 | जोहार पोर्टल झारखंड | Jharkhand Johar Portal in Hindi | जोहार पोर्टल क्या है? | Helpline number | Johar Portal Official Website | Johar Portal Login | जोहार पोर्टल झारखंड के लाभ एवं विशेषताएं )

Jharkhand Johar Portal Registration 2023: दोस्तों झारखंड राज्य सरकार खेल को महत्व देने हेतु कई तरह की सरकारी योजना एवं स्कॉलरशिप चलाती है। इस बार झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने खिलाड़ियों को सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। जिसका नाम झारखंड जोहार पोर्टल है। Johar Portal Jharkhand के अंतर्गत राज्य के सभी खिलाड़ी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके खेल के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आज हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से Johar Portal Online Registration कैसे करें? के साथ साथ जोहार पोर्टल के बारे में अन्य जानकारी भी देने जा रहे हैं। जैसे कि खिलाड़ियों को झारखंड जोहार पोर्टल की मदद से क्या फायदा होगा?, इस पोर्टल को विकसित करने का मोटिव क्या है? आदि। तो हमारा आपसे यह निवेदन है कि कृपया करके इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Jharkhand Johar Portal Online Registration in Hindi | जोहार खिलाड़ी पोर्टल झारखंड
Johar Khiladi Portal

Table of Contents

Jharkhand Johar Portal Online Registration in Hindi (झारखंड जोहार पोर्टल क्या है)

दोस्तों इस पोर्टल को हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड में 29 दिसंबर के दिन लॉन्च कर दिया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश का कोई भी खिलाड़ी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इस लेख में भी आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रखी है। खिलाड़ियों को आने वाले मैच की सभी जानकारी जैसे कि कौन सी टीमों के बीच मैच होने वाला है?, कौन से ग्राउंड में होने वाला है?, कौन रेफरी होगा? आदि जानकारी मिल सकेगी। Jharkhand Johar Portal का लाभ उठाकर खिलाड़ी खेल के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Quick Look – Johar Portal in Hindi 2023

🟠 पोर्टल का नाम🟢 जोहार खिलाड़ी पोर्टल
🟠 शुरू किया गया🟢 मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
🟠 कब शुरू हुआ🟢 29 दिसंबर, 2022
🟠 राज्य🟢 झारखंड
🟠 उद्देश्य🟢 राज्य में खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना
🟠 लाभार्थी🟢 झारखंड के खिलाड़ी
🟠 रजिस्ट्रेशन करने का तरीका🟢 ऑनलाइन
🟠 Johar Portal Official Website🟢 http://swisstechsport.com/
🟠 टेलीग्राम चैनल🟢 यहां क्लिक करें

⚠️ ध्यान दें: अगर आप भविष्य में कोई भी सरकारी योजना से जुड़ी A टू Z जानकारी सबसे पहले और रेगुलर पाना चाहते हो तो कृपया करके हमारी टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। (KhetiNiDuniya01).

झारखंड हमीन कर पोर्टल

झारखंड जोहार पोर्टल का उद्देश्य

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया Johar Portal का मुख्य उद्देश्य राज्य में खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना है। एक रूप से देखें तो इस पोर्टल का दूसरा मकसद झारखंड राज्य को खेल में अव्वल नंबर पर लाना है। झारखंड जोहार पोर्टल पूरे देश में पहला ऐसा पोर्टल है जो खेल के बारे में जानकारी देता हो। इस तरह का पोर्टल विकसित करने के कारण अब राज्य में खेल डिजिटाइजेशन हो सकेगा।

जोहार पोर्टल पर 32 खेलों को जोड़ा गया

दोस्तों झारखंड जोहार पोर्टल के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त 32 खेलों को जोड़ा गया है। ताकि इन सभी खेल के खिलाड़ी खेल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सके। इसके लिए झारखंड राज्य सरकार ने प्रत्येक जिले के चिल्ला खेल पदाधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में रखा है। इसके अलावा राज्य स्तर पर झारखंड खेल विभाग को नोडल विभाग के तौर पर तैनात रखा है। ताकि वे सभी जिले में हो रही गतिविधियों पर निगरानी रख सके।

Swasthya Karmi Protsahan Yojana Kya hai Jharkhand

झारखंड डिजिटल खिलाड़ी पोर्टल पर खिलाड़ियों की समस्या का समाधान हो सकेगा

दोस्तों Jharkhand Johar Portal खिलाड़ियों के लिए बीच का माध्यम साबित होगा। यानी कि अगर कोई राज्य का खिलाड़ी किसी समस्या का सामना कर रहा है तो वह अपनी समस्या को पोर्टल पर डायरेक्ट जिला खेल पदाधिकारी और डायरेक्ट झारखंड खेल विभाग तक अपनी समस्या पहुंचा सकेगा। उसके पश्चात खेल विभाग सभी खिलाड़ियों की समस्या का समाधान करने के लिए निवारण करेगा।

Jharkhand Johar Portal के लाभ एवं विशेषताएं

  • Johar Portal Jharkhand राज्य द्वारा विकसित किया गया देश का पहला खेल के बारे में जानकारी देने वाला पोर्टल है।
  • इस पोर्टल पर झारखंड राज्य सरकार ने इंडियन ओलंपिक्स के 32 खेलों को जोड़ा है।
  • झारखंड जोहार पोर्टल के माध्यम से झारखंड के खिलाड़ी रजिस्टर्ड एकेडमी, पुरानी और आगामी समय में होने वाली प्रतियोगिताओं की जानकारी और रजिस्टर्ड खिलाड़ियों के बारे में सभी जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध हो सकेगी।
  • झारखंड राज्य के सभी खिलाड़ी अपनी समस्याओं का निवारण करने के लिए जोहार पोर्टल झारखंड का उपयोग करके अपनी समस्या को झारखंड खेल विभाग तक पहुंचा सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं रहेगी बल्कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
  • झारखंड जोहार पोर्टल पर प्रशिक्षक, रजिस्टर्ड खेल एकेडमी, रजिस्टर खिलाड़ी, खेल स्टेडियम, आने वाले मैच की जानकारी आदि एक ही पोर्टल पर मिल सकेगी।
  • फिलहाल इस पोर्टल पर होकी, आर्चरी, वॉलीबॉल, कुश्ती, भारतोलन, फुटबॉल और एथलेटिक्स के खेल को ही शामिल किया गया है। आने वाले समय में अन्य खेलों को भी शामिल किया जाएगा।
  • झारखंड राज्य सरकार का जोहार पोर्टल को विकसित करने का एकमात्र मकसद झारखंड को खेल की नर्सरी बनाने का है।

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana Form PDF

Johar Khiladi Portal की पात्रता (Eligibility)

  • जोहार खिलाड़ी पोर्टल झारखंड का उपयोग केवल झारखंड राज्य के खिलाड़ी ही करने के लिए पात्र है।
  • झारखंड राज्य सरकार द्वारा जो 32 खेल निर्धारित किए गए हैं उसी खेल के खिलाड़ी को जोहार पोर्टल झारखंड से जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

Jharkhand Johar Portal Online Registration 2023 (झारखंड जोहार खिलाड़ी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें)

दोस्तों अगर आप झारखंड जोहार खिलाड़ी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

स्टेप 1: झारखंड जोहार पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (http://swisstechsport.com/)

स्टेप 2: ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करने से आप झारखंड जोहार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

स्टेप 3: होम पेज पर आप जैसे ही स्क्रोल डाउन करेंगे तो आपको Online Services के अंतर्गत Registration On Sport Portal का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।

झारखंड जोहार खिलाड़ी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

स्टेप 4: उसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जो कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा उस पर मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।

स्टेप 5: सभी जानकारी दर्ज होने के पश्चात अंत में आपको सिक्योरिटी कोड दर्ज करते “रजिस्टर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार से आप Jharkhand Johar Portal Online Registration कर सकते हो।

झारखंड एकलव्य प्रशिक्षण योजना

Jharkhand Digital Khiladi Portal पर खेल की जानकारी कैसे देखें?

स्टेप 1: सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: होम पेज पर आप थोड़ा सा स्क्रोल डाउन करेंगे तो आपको सभी खेलों की लिस्ट दिखाई देगी।

स्टेप 3: जिस पर खेल के रेफरी, कंपटीशन, स्टेडियम, सेंटर, प्लेयर्स आदि के बारे में जानना चाहते हैं उस खेल के विकल्प पर क्लिक करें।

Jharkhand Digital Khiladi Portal

स्टेप 4: अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा चुना गया खेल की सभी जानकारी एक नए पेज में खुलकर आ जाएगी।

स्टेप 5: इस पेज में आप खेल के बारे में सभी जानकारी एकत्र कर सकेंगे।

Jharkhand Johar Portal Login

Jharkhand Johar Portal Login
  • दोस्तों जोहार पोर्टल झारखंड पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • उसके पश्चात होम पेज पर आपको लोग इनके विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर लॉगिन बॉक्स खुलेगा जिसमें आप अपने ईमेल और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अंत में लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करके आप झारखंड जोहार खिलाड़ी पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

Guruji Credit Card Yojana Jharkhand

Jharkhand Johar Khiladi Portal 2023: के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी आसान भाषा में प्रदान की। अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके हमारी खेती नी दुनिया वेबसाइट के होम पेज पर चले जाए। जहां पर आपको Govt Yojana सेक्शन में सभी सरकारी योजनाओं की सूची स्टेट वाइज प्राप्त होगी। दोस्तों अब तक हमसे जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो। क्योंकि सबसे पहली अपडेट हम उसी प्लेटफार्म पर प्रदान करते हैं।

होम पेजयहां क्लिक करें
झारखंड की अन्य सरकारी योजनाएंयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “Johar Khiladi Portal Registration” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

अन्य पढ़ें:

FREE TIP: अगर आप यह लेख फिर से पढ़ना चाहते हो तो आप google में यह keyword सर्च करें। 👉 “Johar Portal Jharkhand by Pranav Patel” यह keyword सर्च करते ही आपके सामने KhetiNiDuniya.in वेबसाईट का यही लेख खुल जाएगा। आभार।

FAQs: Jharkhand Johar Portal

प्रश्न: Johar Khiladi Portal कब व किसके द्वारा शुरु किया गया?

उत्तर: Jharkhand Johar Portal को झारखंड राज्य सरकार द्वारा 29 दिसंबर, 2022 के दिन शुरू किया गया।

प्रश्न: जोहार पोर्टल झारखंड में कितने खेलो को शामिल किया गया है?

उत्तर: इस पोर्टल पर इंडियन ओलंपिक्स के 32 खेलों को शामिल किया गया है।

प्रश्न: डिजिटल खिलाड़ी पोर्टल झारखंड पर क्या क्या सुविधाएं उपलब्ध है?

उत्तर: इस पोर्टल पर रेफरी, खेल स्टेडियम, पूरे हो चुके और आने वाले खेलो के बारे में जानकारी, रजिस्टर्ड खिलाड़ी आदि की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now