[CCY] छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना क्या है? 2023: लाभ एवं विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया | CG Cultural Connect Yojana in Hindi

( CG Cultural Connect Yojana in Hindi | छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना से क्या लाभ होंगे | Chhattisgarh Culture Connect Yojana Kya hai | छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र खुलेंगे | योजना का उद्देश्य )

Chhattisgarh Cultural Connect Yojana 2023: हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारा प्रदेश आदिवासी संस्कृतियों का प्रदेश है। छत्तीसगढ़ में आदिवासी परंपरा अभी भी मौजूद है। यहां की परंपरा एवं शिल्प कला कृतियों को पूरे देश में फैलाने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट सत्र में छत्तीसगढ़ कल्चर कनेक्ट योजना (CCY) शुरू करने की घोषणा की थी। CG Culture Connect Yojana 2023 के अंतर्गत दूसरे राज्यों में छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र की स्थापना की जाएगी।

दोस्तों अगर आप इस योजना के बारे में ए टू जेड डिटेल्स प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र से जुड़ी कल्चरल कनेक्ट योजना के बारे में सभी जानकारी दी हुई है। जिसे आप ग्रहण कर सकेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
CG Cultural Connect Yojana in Hindi
कल्चरल कनेक्ट योजना छत्तीसगढ़

Table of Contents

छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना क्या है? (CG Cultural Connect Yojana in Hindi 2023)

दोस्तों छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश के अन्य राज्य के मुख्यमंत्रियों को लेटर भेजे जा चुके हैं। उन्होंने दूसरे मुख्यमंत्रियों को यह अनुरोध किया कि उनके प्रदेश में भी छत्तीसगढ़ की परंपरा एवं आदिवासी संस्कृति को दिखाने के लिए 2 एकड़ भूमि प्रदान की जाए। इन 2 एकड़ भूमि में छत्तीसगढ़ संस्कृति केंद्र खोले जाएंगे। यहां पर खुलने वाले छत्तीसगढ़ संस्कृति केंद्र में आदिवासी परंपरा, रहन सहन, शिल्प कला आदि छत्तीसगढ़ी संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा। Chhattisgarh Cultural Connect Yojana के तहत खुलने वाले केंद्रों में छत्तीसगढ़ी लोगो के निवास की व्यवस्था की जाएगी।

छत्तीसगढ़ कल्चर कनेक्ट योजना का उद्देश्य (Objective)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू की गई कल्चरल कनेक्ट योजना का एकमात्र उद्देश्य यही है कि छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति को देश के हर एक कोने में पहुंचाया जाए। इस योजना से अप्रत्यक्ष रूप से नवीनतम रोजगार का भी सृजन होगा। इसके साथ साथ छत्तीसगढ़ी आदिवासी शिल्प कला का व्यापार भी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल बात यह है कि Cultural Connect Yojana से छत्तीसगढ़ की संस्कृति, पुरातत्व एवं पर्यटन स्थलों से जुड़ी जानकारी देश के अन्य लोग भी जान सकेंगे। जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ी संस्कृति का विस्तार होगा।

Quick Look – Culture Connect Yojana 2023

योजना का नामकल्चरल कनेक्ट योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
घोषणा कब हुईवर्ष 2023 बजट सत्र में
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यछत्तीसगढ़ी संस्कृति का विस्तार करना
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही शुरू की जाएगी
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

ध्यान दें: छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा गांवों को समृद्ध बनाने के लिए Ripa Yojana के तहत महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। इस योजना की जानकारी के लिए रीपा की लिंक पर क्लिक करें।

Chhattisgarh Cultural Connect Yojana की मुख्य बातें

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 24 मार्च के दिन छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना के अंतर्गत पहल करते हुए दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को खत लिखा।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दूसरे मुख्यमंत्रियों को यह अनुरोध किया कि उनके प्रदेश में जहां राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के महत्व के स्थानों पर छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना के तहत भूमि आवंटित की जाए।
  • उन्होंने खत में यह लिखा कि छत्तीसगढ़ के लोगों के निवास एवं भ्रमण हेतु 2 एकड़ भूमि का अनुरोध किया है।
  • इतना ही नहीं बल्कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिस भी मुख्यमंत्री को खत लिखा उनको भी यह आश्वासन दिया कि अगर वह भी छत्तीसगढ़ में भूमि का अनुरोध करेंगे तो हम उनकी संस्कृति को छत्तीसगढ़ में दिखाने के लिए अवश्य भूमि आवंटित करेंगे।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मानना है कि हमारी संस्कृति ही हमारे देश की पहचान है। इसीलिए छत्तीसगढ़ की संस्कृति को देश का हर एक कोना जाने एवं पहचाने इसीलिए CG Cultural Connect Yojana की शुरुआत की जा रही हैं।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कल्चर कनेक्ट योजना छत्तीसगढ़ के तहत देश के 7 राज्यों के मुखिया को खत लिखे हैं।

Mukhyamantri Vriksha Sampada Yojana

इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भूमि के लिए किया अनुरोध

दोस्तों छत्तीसगढ़ी संस्कृति को दूसरे राज्य में दिखाने के लिए शुरू की गई कल्चरल कनेक्ट योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश के अन्य राज्यों के मुखिया को खत लिख कर उन्हें भूमि आवंटित करने की सिफारिश की है। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

क्रमांक राज्य मुख्यमंत्री स्थल का विवरण
01गुजरातभूपेंद्र पटेलगिरनार और सोमनाथ
02उत्तर प्रदेशयोगी आदित्यनाथवाराणसी, प्रयागराज, मथुरा एवं अयोध्या
03झारखंडहेमंत सोरेनदेवघर
04आंध्र प्रदेशजगनमोहन रेड्डीतिरुपति
05उत्तराखंडपुष्कर सिंह धामीऋषिकेश
06महाराष्ट्रएकनाथ शिंदेशिरडी
07ओडिशानवीन पटनायकपूरी

कल्चरल कनेक्ट योजना के तहत कब और कैसे खोले जाएंगे छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस योजना के तहत हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा देश के अलग-अलग राज्यों के मुखिया को छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना के बारे में पत्र लिखे गए हैं। अब जैसे ही दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों का उत्तर मिलता है तब ही हम आपको Chhattisgarh Cultural Connect Yojana Progress के बारे में अधिक जानकारी दे सकेंगे।

इसके अलावा जिन राज्यों से मंजूरी मिल जाएगी वहां पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति को दिखाने के लिए कौन जाने के लिए पात्र होगा उनकी पूरी डिटेल्स आने वाले समय में हम इसी लेख के माध्यम से आपके साथ साझा करेंगे। तो हमारा आपसे यह अनुरोध है कि हमारे साथ लगातार बने रहे जब भी योजना से जुड़ी कोई भी नई अपडेट आएगी तुरंत ही हम इस लेख को अपडेट करेंगे।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना से महिलाओ को मिल रहा सबसे उचाबीआज दर। आप भी उठा सकती है इस योजना का लाभ।

छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना हेल्पलाइन नंबर

दोस्तो फिलहाल छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा इस योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया। किंतु आने वाले समय में हेल्पलाइन नंबर से जुड़ी जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको मिल जाएगी।

Cultural Connect Yojana Chhattisgarh के बारे में हमने आपको सभी जानकारी से अवगत कराया। अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानना चाहते है तो आप इस वेबसाइट के होम पेज पर Govt Yojana सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। दोस्तो अगर आप योजना से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पाना चाहते है तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या फिर टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। क्योंकि अपडेट सबसे पहले उसी प्लेटफार्म पर प्रदान की जाएगी।

होम पेजयहां क्लिक करें
Cultural Connect Yojana Official Websiteजल्द शुरू होगी
छत्तीसगढ़ की अन्य सरकारी योजनाएंयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “CG Culture Connect Yojana 2023” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

दुसरे रीडर्स के मनपसंद लेख:

FREE TIP: अगर आप यह लेख फिर से पढ़ना चाहते हो तो आप google में यह keyword सर्च करें। 👉 “CG Cultural Connect Yojana by Pranav Patel” यह keyword सर्च करते ही आपके सामने KhetiNiDuniya.in वेबसाईट का यही लेख खुल जाएगा। आभार।

FAQs: कल्चरल कनेक्ट योजना छत्तीसगढ़ (CCY)

प्रश्न: कल्चरल कनेक्ट योजना किससे संबंधित है?

उत्तर: इस योजना के तहत एक राज्य की संस्कृति को दूसरे राज्य में दिखाकर एक दूसरे से कनेक्ट करने की बात रखी गई है। जिसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा की गई है।

प्रश्न: Cultural Connect Yojana की शुरुआत किसके द्वारा की गई?

उत्तर: इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई है।

प्रश्न: छत्तीसगढ़ कल्चर कनेक्ट योजना के तहत कौन से राज्य में पत्र लिखे गए हैं?

उत्तर: इस योजना के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, यूपी, झारखंड, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड राज्य के मुखिया को पत्र लिखे गए है।

प्रश्न: छत्तीसगढ़ कल्चरल कनेक्ट योजना के तहत यूपी में छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र कहा खोले जाएंगे?

उत्तर: दोस्तो यूपी में इस योजना के तहत मथुरा, अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज इन 4 जगहों पर खोले जाएंगे छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र।

प्रश्न: Chhattisgarh Cultural Connect Yojana Kya Hai?

उत्तर: इस योजना के तहत देश के दूसरे राज्यों में छत्तीसगढ़ी संस्कृति केंद्र खोले जाएंगे। ताकि दूसरे राज्यों में भी छत्तीसगढ़ के आदिवासी लोगों की संस्कृती की जनकारी प्रदान की जाए। इसके अलावा शिल्प कला के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाए। इस योजना की अधिक डिटेल्स के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते ही।

प्रश्न: कल्चरल कनेक्ट योजना कहा शुरू की गई है?

उत्तर: छत्तीसगढ़

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now