MP: बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे हर महीने ₹8000

MP News: जी हां दोस्तों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बेरोजगार युवाओं को ₹8000 प्रति महीना देने की घोषणा की है चलिए जानते हैं क्या है पूरी खबर।

Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana MP
एमपी युवा कौशल कमाई योजना

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना: दोस्तों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ही भोपाल में स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में जब युथ महापंचायत चल रही थी तब उन्होंने अपने भांजे और भांजी जो अभी तक बेरोजगार है उनके लिए एक बहुत बड़ी घोषणा की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत उन सभी एमपी के बेरोजगार युवक और युवतियों को रोजगार दिलाने हेतु प्रदेश की अलग-अलग कंपनियों में कौशल प्रदान किया जाएगा। तो चलिए जानते हैं असल में क्या है मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना क्या है?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

दोस्तों जैसे कि हमने आपको अभी अभी बताया कि इस योजना की शुरुआत आज के दिन यानी कि 23 मार्च के दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में मौजूदा बेरोजगार युवक और युवतियों को सही कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए योजना की घोषणा की है। Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana MP के अंतर्गत युवाओं को कौशल तो प्रदान किया ही जाएगा किंतु मध्यप्रदेश राज्य सरकार यह भी प्रयास करेगी कि युवाओं को जिस भी कंपनी में कौशल प्रदान किया जा रहा है उसी कंपनी में रोजगार दिया जा सके।

इसे पढ़ें: मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना

एमपी में बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे ₹8000 प्रति महीना

दोस्तों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश सीएम युवा कौशल कमाई योजना का एलान करते वक्त यह भी बताया कि युवाओं को अलग-अलग कंपनियों में ट्रेनिंग के दौरान ₹8000 प्रति महीना प्रदान किया जाएगा। यह ट्रेनिंग युवाओं को अलग-अलग कंपनियों में 1 साल तक प्रदान की जाएगी। यानी कि मध्यप्रदेश में बेरोजगार युवाओं को जो रोजगार प्राप्त करने हेतु अलग-अलग कंपनियों में कौशल प्राप्त करने के लिए जाते हैं उन्हें सालाना ₹96000 मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

इसे पढ़ें: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

युवाओं को इन क्षेत्रों में दी जाएगी ट्रेनिंग

दोस्तों मध्य प्रदेश राज्य सरकार का एक ही लक्ष्य है कि प्रदेश में कोई भी हुआ बेरोजगारी की पीड़ा को सहन ना करें। इसीलिए ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवा कौशल कमाई योजना का प्रारंभ किया है। उन्होंने आगे में यह बताया कि युवाओं को अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी जैसे कि मार्केटिंग आईटी सीए सीएस इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग होटल मैनेजमेंट कानून कला मीडिया मार्केटिंग आदि क्षेत्रों में उनकी रुचि अनुसार ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

इसे पढ़ें: एमपी मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना

1 जून से युवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा

मुख्यमंत्री ने यह संदेश देते हुए बताया कि जो भी युवा फिलहाल बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं वह 1 जून से युवा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं। रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात 1 जुलाई से आपके बैंक खाते में ₹8000 प्रति महीना की धनराशि प्रदान की जाएगी। पंजीकरण करने के लिए इस लिंक युवा कौशल कमाई योजना पर क्लिक करें।

सरकारी नौकरी के लिए युवाओं को बार-बार फीस भरने की जरूरत नहीं रहेगी

जी हां दोस्तों यूथ महापंचायत के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवा पोर्टल का शुभारंभ करते वक्त यह भी जानकारी दी कि जो भी युवा सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करता है उन्हें केवल एक बार ही आवेदन शुल्क भरना होगा। एक बार आवेदन शुल्क भरने के पश्चात वह युवा दूसरे रिक्त पड़े सरकारी पदों के लिए निशुल्क आवेदन कर सकेगा।

इसे जरूर पढ़ें: लाड़ली बहना योजना एमपी

मध्य प्रदेश युवा पोर्टल क्या है?

दोस्तों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जब सीएम युवा कौशल कमाई योजना की घोषणा की उसी वक्त मध्य प्रदेश के तहत युवा पोर्टल का भी शुभारंभ किया। ऑनलाइन पोर्टल होगा जहां पर प्रदेश के युवाओं को संसाधनों और अवसरों की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश युवा पोर्टल पर रोजगार स्वास्थ्य कल्चरल एक्टिविटी खेल और शिक्षा से जुड़ी जानकारी भी अपलोड की जाएगी। ताकि युवा नई नई तकनीक एवं समाचारों से अवगत हो सके। MP Yuva Portal के माध्यम से प्रदेश के युवा सरकारी संगठनों से कनेक्ट हो सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: बालिका स्कूटी योजना

Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamayi Yojana MP 2023: के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी सबसे आसान भाषा में प्रदान की। अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके हमारी खेती नी दुनिया वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएं। जहां पर आपको Govt Yojana सेक्शन में सभी सरकारी योजनाओं की सूची स्टेट वाइज प्राप्त होगी। दोस्तों अब तक हमसे जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो। क्योंकि सबसे पहला अपडेट हम उसी प्लेटफार्म पर प्रदान करते हैं।

Join Telegram Channel

अगर आपको हमारा यह लेख “Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana 2023” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

Read: पीएम रोजगार मेला

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now