मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ 2023: जानें लाभ एवं विशेषताओं के बारे में | Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG in Hindi

( Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG Online Apply 2023 | छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के लाभ एवं विशेषताएं | बाल उदय योजना का उद्देश्य क्या है | मुख्यमंत्री बाल उदय योजना क्या है | पात्रता | Official website | Helpline Number | Chhattisgarh CM Bal Uday Yojana )

Mukhyamantri Bal Uday Yojana Chhattisgarh 2023: इस वर्ष (2023) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के लिए भरोसे का बजट पेश किया है। जिसमें उन्होंने सभी वर्ग के लोगों के लिए कुछ ना कुछ फायदा पहुंचाने के लिए नई नई सरकारी योजना की घोषणाएं की है। जिसमें उन्होंने प्रदेश में चलाए जा रहे बाल गृहों के लिए भी एक महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है जिसका नाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना है। CG Bal Uday Yojana के अंतर्गत जो भी बच्चे बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलते हैं उनके लिए कौशल रोजगार एवं स्वरोजगार से जुड़ी सभी सहायता छत्तीसगढ़ राज्य सरकार प्रदान करेगी।

अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है और Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG का लाभ उठाना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ बाल उदय योजना की सम्पूर्ण जानकारी दे रखी है। तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG in Hindi
CG Bal Uday Yojana

Table of Contents

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना क्या है? (Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG in Hindi 2023)

दोस्तों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते वक्त जो भी बच्चे बाल संप्रेक्षण गृह बाहर निकलते हैं उनके पुनर्वास के लिए एक बड़ी योजना मुख्यमंत्री बाल उदय योजना की घोषणा की गई है। साथ ही में मुख्यमंत्री ने यह बड़ा निर्णय लेते हुए कहा कि बाल गृहों से बालक को बाहर निकलने की आयु को लंबित करते हुए 21 साल की जाती है। यानी कि अब तक बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलने की आयु 18 साल की थी जिसे बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री ने अपडेट देते हुए बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री अनिला भेड़िया के लीडरशिप में CG Mukhyamantri Bal Uday Yojana की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

Quick Look – CM Bal Uday Yojana 2023

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल उदय योजना
घोषणा की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
कब घोषित हुईमार्च, 2023 के बजट भाषण के दौरान
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यबाल गृहों में रहते बालक एवं बालिकाओं को सहायता प्रदान करना
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के बालक एवं बालिकाएं जो बाल संप्रेक्षण गृहों में निवास करते है
आधिकारिक वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

⚠️ ध्यान दें: अगर आप भविष्य में कोई भी सरकारी योजना से जुड़ी A टू Z जानकारी सबसे पहले और रेगुलर पाना चाहते हो तो कृपया करके हमारी टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। (KhetiNiDuniya01).

CG Kaushalya Samriddhi Yojana

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना का उद्देश्य (Objective)

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब बालक एवं बालिकाएं बाल संप्रेक्षण ग्रुप से बाहर निकलते हैं तब उनके सामने कई तरह के प्रश्न आ जाते हैं जैसे कि रहने के लिए आवास की सुविधा कहां से लाए?, खाने पीने के लिए रोजगार कैसे ढूंढे? आदि। ऐसी परिस्थिति में कम आयु वाले युवक एवं युवतियां गलत रास्ता चुनकर अपना जीवन बर्बाद करने लगते हैं। इसी परिस्थिति को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG की शुरुआत की है। ताकि इन बच्चों को आवास के साथ-साथ रोजगार, स्वरोजगार, आर्थिक सहायता जेसी सहायता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद की जा सके।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर आने वाले बच्चों के लिए उठाया बड़ा कदम

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि बाल गृहों से बाहर निकलने के तुरंत ही बच्चों के सामने कई तरह की समस्या आ जाती है। इस समस्या का समाधान वह रोजगार या स्वरोजगार से कर सकते हैं किंतु नासमझ होने के कारण कई सारे बच्चे बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलने के तुरंत ही गलत रास्ता चुन लेते हैं और अपना भविष्य बर्बाद कर देते हैं। इसीलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलने की आयु 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी है। इनके साथ साथ उनको कौशल के लिए सहायता भी प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ पत्रकार गृह निर्माण अनुदान योजना

CG Mukhyamantri Bal Uday Yojana के लाभ क्या है?

  • दोस्तों मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ की शुरुआत करने की घोषणा बजट सत्र के दौरान की गई है।
  • इस योजना के तहत बाल संप्रेक्षण गृह उसे बाहर निकलने की आयु को भी बढ़ाकर 21 साल कर दी गई है।
  • Mukhyamantri Bal Uday Yojana CG के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार ने बाल संप्रेक्षण गृह ओ से बाहर निकलने वाले बच्चों को आवास सहित रोजगार, उनका कौशल विकास करना, इसके लिए उन्हें शिक्षा प्रदान करना आदि सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
  • यह सब सुविधा प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने CM Bal Uday Yojana CG के अंतर्गत 01 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।
  • इस योजना को बाल देखरेख संस्थाओं से बाहर जाने वाले बालक-बालिकाओं के पुनर्वास हेतु एक बड़ी पहल मानी जा रही है।
  • Chhattisgarh Mukhyamantri Bal Uday Yojana के कारण बाल देखरेख संस्थाओं से बाहर निकलने वाले बालकों को अपने आवास के लिए किसी के पास से उधार मांगने की जरूरत नहीं रहेगी।
  • इस योजना के कारण बाल संप्रेक्षण गृह में निवास करते बालकों को आत्मनिर्भर बनने में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार पूरी सहायता करेगी।

Mukhyamantri Baal Uday Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के नागरिकों को ही प्राप्त होगा।
  • जो भी बालक बाल संप्रेक्षण गृह में निवास करते हैं बालक एवं बालिकाओं दोनों को इस योजना के तहत पात्रता प्रदान की गई है।
  • बालक एवं बालिकाओं के लिए मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के तहत सामुदायिक सामूहिक आवास की व्यवस्था की जाएगी।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण

CG Bal Uday Yojana Official Website

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस योजना का प्लान महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री अनिला द्वारा तैयार किया जा रहा है। इसीलिए अभी तक राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट को शुरू नहीं किया गया। किंतु जैसे ही मुख्यमंत्री बाल उदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट शुरू की जाती है हम तुरंत ही आपको इस लेख के माध्यम से सबसे पहले अपडेट प्रदान करेंगे।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना में आवेदन कैसे करें? (Online Apply)

दोस्तों जैसे ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के तहत‌ किसी भी तरह की नोटिफिकेशन जारी की जाती है उसी वक्त हम आपको सबसे पहले अपडेट प्रदान करेंगे और तब ही हम आपको इस योजना के तहत किस प्रकार से लाभ उठा सकते हैं इसकी जानकारी इसी लेख के इसी सेक्शन में प्रदान करेंगे। अगर आप सबसे पहले अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो।

Chhattisgarh Kaushal Vikas Yojana

Mukhyamantri Bal Uday Yojana Helpline Number

दोस्तों बहुत जल्द ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर की सुविधा शुरू की जाएगी। ताकि प्रदेश का कोई भी नागरिक इस योजना से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारी आसानी से प्राप्त कर सके या फिर किसी समस्या का समाधान भी मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के हेल्पलाइन नंबर से प्राप्त कर सके। बहुत जल्द ही हम इस लेख में इस योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर अपडेट करेंगे।

CG Mukhyamantri Baal Uday Yojana 2023: के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी सबसे आसान भाषा में प्रदान की। अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके हमारी खेती नी दुनिया वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएं। जहां पर आपको Govt Yojana सेक्शन में सभी सरकारी योजनाओं की सूची स्टेट वाइज प्राप्त होगी। अब तक हमसे जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो। क्योंकि सबसे पहला अपडेट हम उसी प्लेटफार्म पर प्रदान करते हैं।

होम पेजयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाईटजल्द शुरू होगी
छत्तीसगढ़ की अन्य सरकारी योजनाएंयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “मुख्यमंत्री बाल उदय योजना 2023” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

दुसरे रीडर्स के मनपसंद लेख:

FREE TIP: अगर आप यह लेख फिर से पढ़ना चाहते हो तो आप google में यह keyword सर्च करें। 👉 “CG Mukhyamantri Bal Uday Yojana by Pranav Patel” यह keyword सर्च करते ही आपके सामने KhetiNiDuniya.in वेबसाईट का यही लेख खुल जाएगा। आभार।

FAQs: CG Mukhyamantri Bal Uday Yojana

प्रश्न: मुख्यमंत्री बाल उदय योजना की घोषणा कब की गई?

उत्तर: इस योजना की घोषणा 6 मार्च 2023 के दिन बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई है।

प्रश्न: Mukhyamantri Bal Uday Yojana किस राज्य में शुरू हुई है?

उत्तर: छत्तीसगढ़

प्रश्न: छत्तीसगढ़ में बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलने की आयु कितनी है?

उत्तर: दोस्तो पहले बाल देख रेख संस्थाओं से बाहर निकलने की आयु 18 वर्ष थी किंतु सीएम बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलने की आयु 21 वर्ष कर दी गई है।

प्रश्न: छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के लाभ क्या है?

उत्तर: इस योजना के अंतर्गत बालकों को आवास सुविधा, शिक्षा की सुविधा, रोजगार एवं स्वरोजगार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रश्न: CG Mukhyamantri Bal Uday Yojana Kya hai?

उत्तर: दोस्तों इस योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 6 मार्च के दिन बजट सत्र के दौरान की है। इस योजना के तहत अब बाल संप्रेक्षण गृह से बाहर निकलने वाले बालकों की आयु 18 साल से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है। इसके अलावा उन्हें कई तरह के लाभ भी प्रदान किए जाते हैं। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now