PM Kisan Yojana: अस्वीकृत आवेदन सूची बिहार में अपना नाम कैसे देखें?

PM Kisan Yojana: अगर आपको पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त नहीं मिली है तो वह किस वजह से आपको नहीं प्राप्त हुई इसकी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगी।

PM Kisan Yojana Bihar
PM-Kisan Rejected List

PM Kisan Yojana Bihar: किसान भाइयों हम सबको मालूम है कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सभी के खाते में जमा हो चुकी है। और अब PM Kisan 13th Installment आने वाला है। किंतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कई किसानों को 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि 12वीं किस्त का पैसा आपको क्यों नहीं मिला? इसके लिए बिहार राज्य सरकार ने एक लिस्ट जारी की है अगर आप का नाम उस लिस्ट में होगा तो आप यह जान सकते हैं की पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त किस वजह से रुकी हुई है। तो चलिए जानते हैं आप सूची में अपना नाम किस प्रकार से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

PM Kisan अस्वीकृत आवेदन सूची बिहार में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

स्टेप 1: किसान भाइयों पीएम किसान योजना में स्वीकृत आवेदन सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको बिहार एग्रीकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2: ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करने से आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

स्टेप 3: होम पेज पर आपको मुख्य मेनू में “आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिंट” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: अब आपकी स्क्रीन पर पूरी लिस्ट खुलेगी जिसमें आपको लास्ट में से दूसरा ऑप्शन “PM-Kisan अस्वीकृत आवेदन सूची (PFMS)” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला और ब्लॉक का चयन करके “Show” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6: किसान भाई हो जैसे ही आप अपने जिले और ब्लॉक का चयन करेंगे आपकी स्क्रीन पर पूरी लिस्ट आ जाएगी। जिसमें किसान का नाम, उनके पिता का नाम, उनके गांव का नाम, मोबाइल नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक खाता नंबर, आधार नंबर और सबसे अंत में क्यों रिजेक्ट हुआ उसकी जानकारी भी दी गई होगी।

किसान भाइयों इस प्रकार से पीएम किसान अस्वीकृत आवेदन सूची बिहार में अपना ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बकरी पालन योजना बिहार

अस्वीकृत आवेदन सूची बिहार में नाम आने के बाद उसे कैसे सुधारे?

किसान भाइयों अगर आपका नाम भी अस्वीकृत आवेदन सूची में है तो उनमें मुख्य 3 कारण हो सकते हैं। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

पहला कारण: Bank Name and IFSC Code are not related to each other

दोस्तों अगर आपके नाम के आगे इस प्रकार का मैसेज आ रहा है तो आप सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाएं और अपने बैंक का नाम और आईएफएससी कोड सही से चेक करें। अगर इन दोनों में से किसी में भूल होगी तब ही आपके नाम के आगे इस प्रकार का मैसेज आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना बिहार form pdf

दूसरा कारण: Beneficiary is rejected as Account type is other than SB/SBA/JD

किसान भाइयों अगर आपके नाम के आगे इस प्रकार का मैसेज दिखा रहा है तो इसका मतलब यह होता है कि आपने जो बैंक खाता नंबर डाला है वह आपका बैंक खाता सेविंग खाता नहीं है। अगर आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना सेविंग खाता नंबर दर्ज करके उनमें पीएम किसान की किस्त प्राप्त करेंगे तब आपका नाम इस लिस्ट से निकल सकता है। फिर भी आप अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो आप बैंक में जाकर इस मैसेज को दिखाकर सॉल्यूशन प्राप्त कर सकते हैं।

तीसरा कारण: IFSC Code either not present or currently inactive in tblBankBranch

किसान भाइयों अगर आपके नाम के आगे इस प्रकार का मैसेज दिखा रहा है इसका मतलब यह है कि आपके बैंक खाते के आईएफएससी कोड में भूल है। इसका सॉल्यूशन लेने के लिए भी आप बैंक में जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Lakshmibai Samajik Surksha Pension Yojana Bihar

PM Kisan Yojana Bihar: अस्वीकृत आवेदन सूची के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी सबसे आसान भाषा में प्रदान की। अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके हमारी खेती नी दुनिया वेबसाइट के होमपेज पर चले जाए। दोस्तों अब तक हमसे जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो। क्योंकि सबसे पहला अपडेट हम उसी प्लेटफार्म पर प्रदान करते हैं।

Join Telegram Channel

अगर आपको हमारा यह लेख “पीएम किसान योजना बिहार” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में हुआ बदलाव

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now