1 लाख लोगों को सिर्फ 7 दिनों के भीतर Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan के अंतर्गत दी गई जॉब

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan | इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना | 100 day urban employment guarantee job scheme | 1 lakh people get jobs from Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana

दोस्तों राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा 9 सितंबर 2022 के दिन Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana की शुरुआत की गई थी। जिसके अंतर्गत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वादा किया था कि राज्य में शहरी इलाकों में रहते बेरोजगार लोगों को 100 दिन के लिए रोजगार दिया जाएगा। इस योजना को प्रधानमंत्री की तरफ से चलाई जाने वाली मनरेगा योजना के तर्ज पर शुरू किया गया था।

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan के अंतर्गत 4 लाख लोगों बनाया जॉब कार्ड

दोस्तों अभी अभी इस योजना को शुरू किया गया है और इतने ही समय में इस योजना के अंतर्गत 2,45,000 परिवारों द्वारा जॉब कार्ड बनाया गया था। अगर हम इंडिविजुअल जॉब कार्ड की गिनती लगाई जाए तो यह आंकड़ा लगभग 3 लाख 83 हजार 639 होता है। यानी कि 1 हफ्ते के अंदर ही इंदिरा गांधी अर्बन एंप्लॉयमेंट गारंटी स्कीम राजस्थान के अंतर्गत लगभग लगभग 400000 लोगों ने जॉब कार्ड बना लिया है। इन सभी परिवारों को इस Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana के अंतर्गत गारंटी के साथ 100 दिन प्रति वर्ष के हिसाब से जॉब दी जाएगी।

1 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा जॉब अप्लाई की गई

दोस्तों, Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana को शुरू किया उनके 7 दिन के भीतर ही 96,452 परिवारों द्वारा जॉब के लिए अप्लाई किया गया। अगर हम इंडिविजुअल बात करें तो 1 लाख 39 हजार 798 लोगों ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जॉब के लिए अप्लाई कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि इन सभी लोगों को जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत जॉब दिया जाएगा। इस योजना के कारण शहरी इलाकों में रहते बेरोजगार लोगों को बड़ा फायदा मिल रहा है। मुख्यमंत्री मोबाईल वितरण योजना के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Overview of Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan 2023

योजना का नामIndira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana
घोषित दिनांक09 सितंबर 2022
घोषित की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषणा के दिन जॉब दी गई40,000 लोगो को
7 दिन के भीतर जॉब दी गई1,39,798 लोगो को
योजना का बजट800 करोड़ रुपए

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Scheme Rajasthan के अंतर्गत कैसे और कितना वेतन दिया जाएगा?

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan के अंतर्गत जॉब लेने वाले लोगों को अगर सामान्य प्रकृति के कार्य दिए जाते हैं तो उन कार्य को निष्पादित करने की सामग्री की लागत और परिश्रमी लागत का अनुपात 25:75 के तौर पर वेतन दिया जाएगा। किन्तु 100 day urban employment guarantee scheme के अंतर्गत लोगों को विशेष प्रकृति के कार्य दिए जाते हैं तो उन कार्य को निष्पादित करने की सामग्री की लागत और परिश्रमी लागत का अनुपात सामान्य प्रकृति के कार्य का बिल्कुल उल्टा यानी कि 75:25 के तौर पर सैलरी दी जाएगी।

राजस्थान सरकार इस योजना के अंतर्गत जॉब लेने वाले लोगों को कुछ इस प्रकार से वेतन देने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जो भी श्रमकर्ता अकुशल होंगे तो उसे ₹259 प्रतिदिन और कुशल श्रम करता को ₹283 प्रतिदिन वेतन दिया जाएगा। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत राज्य के शहरी इलाकों में रहते 18 से लेकर 60 की उम्र वाले लोग आवेदन के लिए जॉब कार्ड बनवा सकते है।

दोस्तों अगर आप भी इस योजना से जुड़ी ए टू जेड जानकारी जानना चाहते हो जैसे कि इस योजना के अंतर्गत जॉब कार्ड बनाकर अप्लाई कैसे करें?, इस योजना के अंतर्गत जॉब पाने वाले लोगों को क्या कार्य करने होते हैं?, इस योजना की लाभ एवं विशेषताएं क्या है?, Indira Gandhi shahri Rojgar guarantee Yojana की पात्रता एवं पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज कोन से चाहिए होंगे? यह सभी जानकारी आपको सिर्फ 2 मिनट के अंदर ही मिलने वाली है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिएयहां क्लिक करें
होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें
योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिएयहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:

अगर आपको हमारा यह लेख “Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Yojana Rajasthan” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

Reference: Economic Times

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now