अब एमपी में लाइनमैन को मिलेगा जोखिम भत्ता | MP Jokhim Bhatta Yojana 2023

( MP Jokhim Bhatta Yojana Online Apply kaise kare | मध्य प्रदेश जोखिम भत्ता योजना | आउटसोर्स लाइनमैन को मिलेगा हर महीने जोखिम भत्ता | पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज | लाभ एवं विशेषताएं | आधिकारिक वेबसाइट | एमपी लाइनमैन जोखिम भत्ता योजना हेल्पलाइन नंबर | जोखिम भत्ता किसे दिया जाता है )

Madhya Pradesh Jokhim Bhatta Yojana 2023: दोस्तों भारत में विद्युत आपूर्ति एवं उपभोक्ता सेवाओं में मध्य प्रदेश राज्य अग्रेसर है। पूरे देश में मध्य प्रदेश क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को छठा स्थान मिला है। हम आपको बता देना चाहते हैं कि विद्युत कंपनियों द्वारा अधिकतम कार्य आउटसोर्सिंग के माध्यम से करवाया जाता है। ऐसे में आउट सोर्स से जिसे भी नियुक्त किया जाता था उनकी एक ही मांग पहले से रही थी कि उनको न्यूनतम वेतन मिले और जोखिम भत्ता प्रदान किया जाए। जिसमें से मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में जोखिम भत्ता प्रदान करने की घोषणा की है।

तो चलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मध्य प्रदेश जोखिम भत्ता योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जैसे कि एमपी जोखिम भत्ता किसे मिलेगा?, कितना मिलेगा?, कब तक मिलेगा? आदि। तो हमारा आपसे यह निवेदन है कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
MP Jokhim Bhatta Yojana | एमपी में लाइनमैन को मिलेगा जोखिम भत्ता
MP Jokhim Bhatta

Table of Contents

मध्यप्रदेश जोखिम भत्ता योजना क्या है? (MP Jokhim Bhatta Yojana in Hindi 2023)

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई कैबिनेट बैठक में ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने आउटसोर्स पर कार्य कर रहे लाइनमैन को जोखिम भत्ता देने की घोषणा की है। आपको बता देना चाहते हैं कि Jokhim Bhatta Yojana 2023 के अंतर्गत सभी लाइनमैन को ₹1000 प्रति महीना जोखिम भत्ता प्रदान किया जाएगा। जोखिम भत्ता प्राप्त होने के कारण आउट सोर्स (Contract Base) पर काम कर रहे लाइनमैन को अगर किसी भी तरह की इंजरी होती है तो वह इस भत्ते का उपयोग करके अपना इलाज करवा सकता है।

Quick Look – Jokhim Bhatta Scheme 2023

आर्टिकल का नामजोखिम भत्ता योजना
कब मंजूरी मिली25 अप्रैल, 2023 के दिन
किसने मंजूरी प्रदान कीऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर
उद्देश्यजोखिम भत्ता प्रदान करना
लाभार्थीविद्युत वितरण कंपनी में आउट सोर्सिंग पर कार्य कर रहे लाइनमैन
आवेदन प्रक्रियानिर्धारित नहीं हुई
जोखिम भत्ता राशि₹1000 प्रति महीना
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

ध्यान दें: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बहनों को सशक्त बनाने हेतु लाडली बहना योजना का भी शुभारंभ किया गया है जिसकी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

जोखिम भत्ता योजना का उद्देश्य (Objective)

दोस्तों जैसे कि हम जानते हैं कि विद्युत वितरण कंपनी में अगर किसी जगह विद्युत लाइन खराब हो जाती है तो उसको ठीक करना बहुत ही जोखिम भरा काम होता है। लाइन को ठीक करते वक्त लाइनमैन के साथ एक्सीडेंट होने का सबसे बड़ा खतरा रहता है। वैसे तो बिजली वितरण कंपनी में आउटसोर्स के माध्यम से लाइन मेंटेनेंस के अलावा रेवेन्यू कलेक्शन जैसे कार्य भी करवाए जाते हैं किंतु इनमें से लाइन का मेंटेनेंस करना बहुत ही जोखिम भरा कार्य होता है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने जोखिम भत्ता योजना के अंतर्गत वितरण कंपनियों में जो भी आउट सोर्स के लाइनमैन है उनको ₹1000 प्रति महीना प्रदान करने की घोषणा की है।

मध्यप्रदेश जोखिम भत्ता की विशेषताएं (Benefits)

  • प्रदेश के सभी आउटसोर्स पर कार्य कर रहे लाइनमैन को जोखिम भत्ता उपलब्ध करवाना।
  • या जोखिम भत्ता 1000 रुपए प्रति महीना प्रदान करना।
  • जोखिम भत्ता मिलने के कारण लाइनमैन को हो रहे नुकसान की भरपाई हो सकेगी।
  • न्यूनतम वेतन के साथ जोखिम भत्ता मिलने की वजह से लाइनमैन आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेंगे।
  • इस निर्णय को ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने हाल ही में आयोजित की गई कैबिनेट बैठक के दौरान लिया है।

एमपी जोखिम भत्ता के लिए नियम (पात्रता)

  • आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक विद्युत वितरण कंपनी में आउटसोर्स पर कार्य करता हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक द्वारा आईटीआई का कोर्स किया हुआ होना चाहिए।
  • जोखिम भत्ता मध्यप्रदेश के अंतर्गत केवल लाइनमैन को ही प्रदान किया जाएगा।
  • कोई भी जाति या फिर आयु वर्ग का आउटसोर्स का लाइनमैन आवेदन के लिए पात्र होगा।

Mp Jokhim Bhatta के लिए जरूरी दस्तावेज

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आईटीआई का प्रमाण पत्र
  • आईडी कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

एमपी में जोखिम भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें? (MP Jokhim Bhatta Yojana Online Apply)

दोस्तों इस निर्णय को हाल ही में 25 अप्रैल के दिन ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर द्वारा लिया गया है। इसीलिए फिलहाल हम आपको क्योंकि भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा या नहीं और यदि आवेदन करना है तो किस प्रकार से करना है इसकी जानकारी देने में असमर्थ है। किंतु आप इस वेबसाइट से जुड़े रहे क्योंकि जब भी मध्यप्रदेश शासन द्वारा जोखिम भत्ता से जुड़ी कोई भी नहीं अपडेट आएगी तो सबसे पहले इसे वेबसाइट के जरिए आपको प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश में जोखिम भत्ता के लिए हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों अगर आपको जोखिम भत्ता प्राप्त करने में किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर की मदद से अपनी समस्या का निवारण प्राप्त कर सकते हैं। जो कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा बहुत जल्द ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा सकता है।

दोस्तों हमने आपको मध्य प्रदेश शासन द्वारा लिया गया लाइनमैन को जोखिम भत्ता प्रदान करने का निर्णय से जुड़ी ए टू जेड जानकारी प्रदान कर दी है। अगर आप इसी तरह मध्य प्रदेश की अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके इस वेबसाइट के होम पेज पर चले जाए। जहां से आपको मध्य प्रदेश राज्य की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि आप किसी भी योजना से जुड़ी अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या फिर टेलीग्राम चैनल को जरूर फॉलो करें।

होम पेजयहां क्लिक करें
एमपी की अन्य सरकारी योजनाएंयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “एमपी जोखिम भत्ता 2023” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

दूसरे रीडर्स की मनपसंद योजनाएं:

FREE TIP: अगर आप यह लेख फिर से पढ़ना चाहते हो तो आप google में यह keyword सर्च करें। 👉 “MP Jokhim Bhatta by Pranav Patel” यह keyword सर्च करते ही आपके सामने KhetiNiDuniya.in वेबसाईट का यही लेख खुल जाएगा। आभार।

FAQs: लाइनमैन जोखिम भत्ता मध्य प्रदेश

प्रश्न: मध्यप्रदेश में जोखिम भत्ता कितना मिलेगा?

उत्तर: ₹1000 प्रति महीना।

प्रश्न: एमपी में लाइनमैन जोखिम भत्ता कब तक मिलेगा?

उत्तर: जोखिम ब देने का निर्णय हाल ही में लिया गया है इसीलिए जब भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इससे जुड़ी अधिक जानकारी जारी की जाएगी तुरंत ही हम आपको इस लेख के माध्यम से सबसे पहले साझा करेंगे।

प्रश्न: मध्यप्रदेश में जोखिम भत्ता किसे मिलेगा?

उत्तर: विद्युत वितरण कंपनी में आउटसोर्स पर कार्य कर रहे लाइनमैन जिसने आईटीआई पास किया हुआ है उसे जोखिम भत्ता प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न: क्या सभी लाइनमैन को जोखिम भत्ता मिलेगा?

उत्तर: जी नहीं, जो मध्यप्रदेश का मूल निवासी है और जिसने आईटीआई का कोर्स किया है केवल उन्हीं लाइनमैन को जोखिम भत्ता प्रति महीने प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न: जोखिम भत्ता प्रदान करने करने में नहीं कब व किसके द्वारा लिया गया?

उत्तर: इस मिलने को ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने 25 अप्रैल के दिन आयोजित की गई कैबिनेट बैठक में लिया है।

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now