सौर कृषि आजीविका योजना में 7000 से अधिक किसानों ने करवाया ऑनलाइन पंजीकरण – यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Saur Krishi Aajeevika Yojana
रेफ्रन्स के लिए आप यह फोटो डाउनलोड कर सकते हो।

क्या है सौर कृषि आजीविका योजना

दोस्तों राजस्थान राज्य सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 30 सितंबर 2022 के दिन सौर कृषि आजीविका योजना ( Saur Krishi Aajeevika Yojana ) की घोषणा की गई थी। जिसके अंतर्गत राज्य के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने 17 अक्टूबर के दिन इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट को लांच कर दिया है। इस योजना का उद्देश्य राज्यों के किसानों को उनके पास पड़ी बंजर भूमि में से भी आय अर्जित करने के लिए प्रोत्साहन देना है। जी हां दोस्तों अब बिल्कुल सही पढ़ रहे हो इस योजना के अंतर्गत राज्य के कोई भी किसान के पास अगर बंजर भूमि पड़ी है तो वे ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनी को अपनी जमीन किराए पर दे सकते हैं। जिसके बदले में वर्क कंपनी किसानों को किराया प्रदान करेगी। सौर कृषि आजीविका योजना राजस्थान की मुख्य बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य सरकार किसान और विकास कर्ताओं के बीच मध्यस्थ ही रखेगी। ताकि भविष्य में कोई भी सौर ऊर्जा उत्पादन करने वाली कंपनी किसानों के साथ धोखा ना कर सके। तो चलिए जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत आप भी किस प्रकार से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हो।

SKAY पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया

किसान भाइयों जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने हाल ही में 17 अक्टूबर 2022 के दिन SKAY पोर्टल को शुरू किया गया। जिसके अंतर्गत राज्य के किसान भाई ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं इस पोर्टल का एड्रेस https://www.skayrajasthan.org.in/ है। जैसे ही आप आधिकारिक पोर्टल पर जाएंगे होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का बटन दिखाई देगा। रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुलेगा आपको अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर और यूजरटाइप सिलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार से आप सौर कृषि आजीविका योजना राजस्थान के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो रजिस्ट्रेशन होने के बाद जैसे ही लॉगिन करेंगे आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलेगा। इस पंजीकरण फॉर्म में आपको अपनी सामान्य जानकारी, बैंक डिटेल्स और भूमि की जानकारी दर्ज करनी होगी। सभी जानकारी दर्ज होने के बाद जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन शुल्क भरने का ऑप्शन खुलेगा। जैसे ही आप आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे आपका ऑनलाइन पंजीकरण हो जाएगा।

सौर कृषि आजीविका योजना में आवेदन शुल्क का विवरण

दोस्तों अगर आप भी अपनी बंजर भूमि से पैसे कमाना चाहते है तो आपको SKAY Portal पर ऊपर बताए गए तरीके से पंजीकरण करवाना होगा। जब कोई किसान सौर ऊर्जा कृषि आजीविका योजना के तहत पंजीकरण करवाएगा तो उसे 1180 रुपए का पंजीकरण शुल्क भुगतान करना होगा। इसी तरह अगर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनी को भी पंजीकरण करवाने के लिए ₹5900 का पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। पुत्र होने के पश्चात ही किसानों की भूमि का सत्यापन होगा। सत्यापन होने के बाद बंजर भूमि में सोलर प्लांट लगेगा। जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण करवाएंगे तब आप वहां से ही ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।

सौर कृषि आजीविका योजना में 7000 से अधिक किसानों ने करवाया ऑनलाइन पंजीकरण

दोस्तों हाल ही में 17 अक्टूबर के दिन ही इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक पोर्टल को लांच किया गया। पोर्टल शुरू होने के 20 दिनों के भीतर ही तकरीबन 7217 किसानों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। इसी तरह 753 विकासकर्ताओं ने भी एसकेएवाई पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। सौर कृषि आजीविका योजना राजस्थान के अंतर्गत 14 किसानों के साथ-साथ 14 विकासकर्ताओ ने पंजीकरण के साथ-साथ फीस का भुगतान भी कर दिया गया है। अब जल्द से जल्द भूमि का सत्यापन करके वहां पर सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी। राजस्थान के अजमेर अलवर और जयपुर जिले के किसानों ने फीस का भुगतान किया है।

सौर कृषि आजीविका योजना की शर्ते

किसान भाइयों अगर आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कृषि आजीविका योजना की पात्रता एवं उनकी शर्तों को ध्यान में रखना जरूरी है जो नीचे दी गई है।

  1. इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण केवल राजस्थान राज्य का किसान ही कर सकेगा।
  2. किसान की जमीन सबस्टेशन से अधिकतम 5 किलोमीटर की दूरी पर ही होनी चाहिए अगर 5 किलोमीटर से अधिक दूरी पर बंजर भूमि होगी तो वहां सोलर प्लांट नहीं लगाया जाएगा।
  3. किसान के पास कम से कम 1 हेक्टेयर भूमि बंजर होनी जरूरी है। क्योंकि सोलर पावर प्लांट की स्थापना हेतु 1 हेक्टेयर भूमि की कम से कम जरूरत पड़ सकती है।
  4. अगर किसानों का समूह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो समूह में से किसी एक व्यक्ति के पक्ष में उचित मुख्तारनामा किया हुआ होना चाहिए।
  5. जो भी किसान अपनी भूमि इस योजना के अंतर्गत किराए पर देना चाहता है उन्हें SKAY पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची

  • भूमि मालिक का आधार कार्ड
  • जो भी किसान आवेदक है उनका स्थानीय निवास प्रमण पत्र
  • मुख्तारनामा
  • भूमि के कागजात
  • आवेदक के बैंक खाते की जानकारी
  • आवेदक के कलरफुल पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

लीज एग्रीमेंट का नमूना देखने एवं अधिक जानकारी के लिए

किसान भाइयों इस योजना के अंतर्गत अगर आप ऑनलाइन पंजीकरण की A टू Z जानकारी फोटो के साथ देखना चाहते हो या फिर अगर आप जो सोलर पावर प्लांट स्थापित करने वाले कंपनी और आपके बीच लीज एग्रीमेंट होगा उनकी मॉडल कॉपी देखना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक करें। इस लेख में आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। अगर आप इसी तरह आसान भाषा में अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके खेती नी दुनिया वेबसाइट के होम पेज पर चले जाए जहां पर आपको राज्य वाइज सरकारी योजना की लिस्ट दिखेगी। जहां पर आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। किसान भाइयों अब तक हमसे जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहना चाहते हो तो आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप या फिर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हो।

Join Telegram Channel
होम पेजयहां क्लिक करें
SKAY ऑनलाइन पंजीकरण यहां क्लिक करें
राजस्थान की अन्य योजनाएं यहां क्लिक करें

यह भी जरूर पढ़ें:

अगर आपको हमारा यह लेख “Saur Krishi Aajeevika Yojana Rajasthan” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

Leave a Comment

Join Whatsapp Group