Digital Banking Units in Hindi | 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स लिस्ट

( Digital Banking Units in Hindi | 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स लिस्ट | 75 DBU List PDF | लाभ एवं विशेषताएं | Digital Banking Units SBI list )

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अक्टूबर, 2022 के दिन वर्चुअल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पूरे देश में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स देश के 75 जिले में शुरू किए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि इस Digital Banking Units (DBUs) को 75 आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए शुरू किया गया है। तो दोस्तों आज हम आपको इस लेख Digital Banking Units in Hindi के माध्यम से बैंकिंग यूनिट्स के बारे में ए टू जेड जानकारी प्रदान करेंगे। इतना ही नहीं अगर आप 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स की लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको लिंक भी दिया जाएगा।

Digital Banking Units list sbi in india | Digital Banking Units in Hindi
DBU List

Digital Banking Units in Hindi 2023 | डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स क्या है?

डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स एक ऐसा यूनिट होगा जहा पर आपको बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने के लिए खुद चलकर जाना नहीं पड़ेगा। आप अपने स्मार्ट फोन के जरिए ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। फिर आप क्यू ना नया खाता भी खुलवाना चाहते हो। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्चिंग के वक्त बताया की देश मे कोई भी गांव ऐसा नहीं होगा जहा पर 5 किलोमीटर के अंदर कोई बैंक या बैंकिंग मित्र ना हो। भारत में 1 लाख पुख्त आबादी में साउथ अफ्रीका, चीन और जर्मनी की तुलना में ज्यादा बैंक है। ताकि आम जनता को बैंकिंग सेवाएं अविरत मिल सके। फिर अब Digital Banking Units की स्थापना होने से यह सेवाए मिलना और भी आसान हो जाएगी।

Digital Banking Units लॉन्चिंग के वक्त पीएम मोदी ने कही यह बातें

पीएम मोदी ने कहा की भाजपा सरकार ने दो बड़े बदलाव लाए है। पहला की हमने बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत बनाया है और दूसरा है की बैंकिंग सेक्टर में वित्तिय समावेशन कर के पारदर्शिता रखी है। इस लक्ष्य को हांसिल करने के लिए पुरी पार्टी जुड़ गईं है और हमने यह सिद्ध करके भी दिखा दिया। Digital Banking Units भारत को डिजिटल बनाने में कामयाब करेगा। यह DBU मिनिमम एफर्ट्स में मैक्सिमम सेवाएं प्रदान करेगा। शुरुआती दौर में हमने देश के 75 जिले में 75 डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स को शुरु किया है। जिसकी सफलता के बाद Digital Banking Units in India की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

Digital Banking Units 2023 – Quick Look

🟠 लेख का नाम🟢 Digital Banking Units in Hindi
🟠 लॉन्च की गई🟢 16 अक्टूबर 2022
🟠 किसने लॉन्च की🟢 पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा
🟠 उदेश्य🟢 आम जनता को बैंकिंग सेवाएं घर पर ही उपल्ब्ध करवाना
🟠 लाभार्थी🟢 देश की जनता
🟠 DBUs की संख्या🟢 75 Units
🟠 सेवा का प्रकार🟢 ऑनलाइन
🟠 टेलीग्राम चैनल🟢 यहां क्लिक करें

ध्यान दें: अगर आप भविष्य में कोई भी सरकारी खबरें या फिर योजना की खबरें सबसे पहले और रेगुलर पाना चाहते हो तो कृपया करके हमारी टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। (KhetiNiDuniya01)

यह सेवाएं डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स (DBUs) के जरिए मिलेंगी

Digital Banking Units शुरू होने के कारण देश की गरीब जनता को कई तरह की सेवाएं अपने घर पर ही मिल सकेगी। जैसे कि सेविंग खाता खुलवाना, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना, पासबुक प्रिंट करवाना, पैसे की लेनदेन, लोन के लिए अप्लाई करना, खाते का स्टेटमेंट देखना इत्यादि कई तरह की सेवाओं का लाभ देश के लोग अपने घर पर ही ले सकते हैं। 75 डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स शुरू करने का निर्णय आजादी का 75 वर्ष पूरा होने पर शुरू किया गया है।

Digital Banking Units RBI

दोस्तों Digital Banking Units rbi (Reserve Bank of India) के गवर्नर शशिकांता दास ने कहा की इन सभी 75 Digital Banking Units को मात्र 6 महीनों के भीतर ही शुरू किया जाएगा। जो एक रिकार्ड बनाएगा। मतलब की आने वाले 180 दिनों के भीतर ही देश के 75 जिले में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का लाभ लोगों को मिलना प्रारंभ हो जाएगा। आगे में उसने बताया की DBUs का लाभ मिलने से लोगों का जीवन आसान हो पाएगा। क्योंकि उन्हे किसी भी बैंक की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं रहेगी। इसलिए उसका समय, एनर्जी व पैसों की भी बचत हो पाएगी।

75 Digital Banking Units List PDF in India

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 75 बैंक यूनिट्स में से 11 सरकारी बैंक, 12 निजी बैंक और एक स्मॉल फाइनेंस बैंक है। जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

सरकारी बैंक (शाखाएं)निजी बैंक (शाखाएं)स्मॉल फाइनेंस बैंक (शाखाएं)
SBI (12)Yes Bank (1)Jana Small Finance Bank (1)
Union Bank of India (6)Axis Bank (3)
Punjab National Bank (4)HDFC Bank (4)
Indian Bank (3)City Union Bank (1)
Indian Overseas Bank (2)Federal Bank (1)
UCO Bank (2)ICICI Bank (4)
Bank of Maharashtra (2)Induslnd Bank (2)
Punjab & Sind Bank (2)IDFC First Bank (2)
Bank of India (2)Jammu & Kashmir Bank (2)
Bank of Baroda (8)Karnataka Bank (2)
Canara Bank (5)Kotak Mahindra Bank (2)
South Indian Bank (1)

Digital Banking Units Sbi: की सबसे अधिक शाखाएं है। जो इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में डिजीटल सेवाओं का लाभ प्रदान करेगी। उसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं है जो की अनुक्रम 8 और 6 है। आप ऊपर दिए गए टेबल से यह जानकारी ले सकते हो कि 11 सरकारी बैंक, 12 प्राइवेट सेक्टर बैंक और 1 स्मॉल फाइनेंस बैंक DBUs की सेवाएं प्रदान करेंगी।

अगर आप कोन सी बैंक, कोन से राज्य में और किस शाखा से Digital Banking Units की सेवा प्रदान करेंगी यह जानना चाहते हो तो निचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप Digital Banking Units Pdf देख सकते है।

Digital Banking Units in India के फायदे

  • Digital Banking Units शुरू होने के कारण देश की जनता को बैंकिंग सेवा का लाभ लेने हेतु फिजिकली बैंक में जानें की जरुरत नहीं रहेगी।
  • बैंक खाता धारक अपने घर पर रहकर ही फंड ट्रांसफर, एफडी में निवेश करना, लोन के लिए अप्लाई करना जैसी कई सारी सेवाओं का लाभ ले सकते है।
  • यह Digital Banking Units देश के सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में खोले गए है। जिसका लाभ अंतिम पायदान पर खड़े लोगो को भी मिलेगा।
  • डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स 2023 के जरिए बैंकिंग क्षेत्र में पारदर्शिता आएगी।
  • Digital Banking के जरिए कम से कम इंफ्रास्ट्रक्चर लागत से ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मिल पाएगी।
  • इन 75 DBUs में से Digital Banking Units Sbi की सबसे ज्यादा ब्रांचेस है जो की पूरे देश में 12 DBU है।
  • भारत देश में आज गांव में 5 किमी से कम अंतर में एक बैंक या फिर बैंक मित्र जरूर मिलता है। जिससे आम लोगों का जीवन स्तर बेहतर हो सकें।

Digital Banking Units List: के बारे में KhetiNiDuniya ने आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया है। अगर आप ऐसी ही लेटेस्ट खबरें या फिर सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हो तो आप होम पेज पर जा कर ले सकते हो।

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
होम पेजयहां क्लिक करें
सरकारी योजना न्यूजयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “Digital Banking Units in Hindi” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें:

FAQs for 75 Digital Banking Units List

प्रश्न: Digital Banking Units क्या है?

उतर: यह एक बैंक की ऐसी ब्रांच होंगी जहा आपको बैंकिंग सेवा लेने के लिए चलकर जाने की जरूरत नहीं रहेगी। बल्कि आप ऑनलाइन के जरिए सभी बैंकिंग सेक्टर के काम कर सकेंगे।

प्रश्न: 75 Digital Banking Units List?

उतर: DBUs List देखने के लिए आप KhetiNiDuniya.in की इस वेबसाइट पर जा कर डाऊनलोड कर सकते हो।

प्रश्न: Digital Banking Units Sbi की कितनी ब्रांच खुलेगी?

उतर: DBUs Sbi की कुल 12 ब्रांच देश में खुलेगी। कहा शुरु होगी इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now