UP Patrakar Awas Yojana 2023: आवेदन प्रक्रिया, पात्रता एवं लाभ (पत्रकार आवास योजना उत्तर प्रदेश)

( UP Patrakar Awas Yojana 2023 Online Apply | पत्रकार आवास योजना उत्तर प्रदेश के लाभ एवं विशेषताएं | यूपी पत्रकार आवास योजना की पात्रता | जरुरी दस्तावेज़ | पत्रकार आवास योजना यूपी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | उद्देश्य | Patrkar Awas Yojana UP List 2023 | Application Form pdf, Official Website )

UP Patrakar Awas Yojana 2023: दोस्तों जब हमारा देश कोरोना संक्रमण काल से गुजर रहा था तब अगर किसी ने सही मायने में हमारी मदद की है तो वह है हमारे पत्रकार भाई। क्योंकि इन्होंने ना ठंडी, ना गर्मी, और नाही बारिश की परवाह करके हम तक सभी न्यूज़ पहुंचाए हैं। इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पत्रकारों को आवास योजना के अंतर्गत शामिल करने हेतु नई योजना शुरू करने जा रहे हैं जिसका नाम उत्तर प्रदेश पत्रकार आवास योजना है। Patrakar Awas Yojana Uttar Pradesh 2023 के अंतर्गत राज्य के पत्रकारों को प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही आवास प्रदान किया जाएगा।

आज हम आपको खेती नी दुनिया वेबसाइट के माध्यम से यूपी पत्रकार आवास योजना के बारे में ए टू जेड जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं तो हमारा आपसे निवेदन है कि कृपया करके इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Patrakar Awas Yojana के लाभ एवं विशेषताएं क्या है?, इस योजना की पात्रता क्या है? और योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? जैसी जानकारी दे रखी है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
UP Patrakar Awas Yojana
patrakar awas yojana up

UP Patrakar Awas Yojana (उत्तर प्रदेश पत्रकार आवास योजना क्या है?)

दोस्तों हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 दिसंबर, 2022 के दिन कोरोना संक्रमण में पत्रकारिता निभाते वक्त मृत्यु को प्राप्त हो चुके पत्रकारों को 10-10 लाख रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से उनके परिवार को प्रदान किए गए। आपको बता दें कि यह धनराशि राज्य के 53 पत्रकारों को प्रदान की गई है। यानी कि राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु को प्राप्त हो चुके पत्रकारों के लिए 5 करोड़ से भी अधिक धनराशि का भुगतान किया है। यह धनराशि ट्रांसफर करते वक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों के लिए यूपी पत्रकार आवास योजना (Journalist Residential Scheme UP) शुरू करने की घोषणा की है।

आगे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य के पत्रकारों को पत्रकारिता करते वक्त रहने की उत्तम सुविधा प्राप्त हो इसलिए उसे आवास प्रदान किया जाएगा। और आगे बताते हुए कहा कि UP Patrakar Awas Yojana 2023 की रूपरेखा तैयार हो रही है जैसे ही पात्रता के संबंध में निर्णय हो जाएगा उसी वक्त पत्रकार आवास योजना उत्तर प्रदेश को शुरू किया जाएगा।

Quick Look – यूपी पत्रकार आवास योजना 2023

🟠 योजना का नाम🟢 Patrakar Awas Yojana Uttar Pradesh
🟠 घोषणा की गई🟢 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
🟠 कब घोषणा हुई🟢 25 दिसंबर, 2022 के दिन
🟠 उद्देश्य🟢 पत्रकारों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाना
🟠 लाभार्थी🟢 यूपी के पत्रकार
🟠 आवेदन प्रक्रिया🟢 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🟠 आधिकारिक वेबसाइट🟢 जल्द ही शुरू की जाएगी
🟠 टेलीग्राम चैनल🟢 यहां क्लिक करें

⚠️ ध्यान दें: अगर आप भविष्य में कोई भी सरकारी योजना से जुड़ी A टू Z जानकारी सबसे पहले और रेगुलर पाना चाहते हो तो कृपया करके हमारी टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। (KhetiNiDuniya01).

यूपी पत्रकार पेंशन योजना क्या है?

Patrakar Awas Yojana UP का उद्देश्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषित की गई यूपी पत्रकार आवास योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के पत्रकारों को आवासीय सुविधा प्रदान करवाना है। मुख्यमंत्री ने बताया कि चाहे कोई भी मौसम चल रहा हो हमारे पत्रकार भाई सभी समाचार को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सदैव कार्य करते रहते हैं। ऐसे में उनके लिए Patrakar Awas Yojana शुरू करने का निर्णय बहुत अहम निर्णय होगा। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरखपुर जिले में इस योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस योजना से जुड़े सभी दिशा निर्देश तैयार होने के पश्चात योजना को शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री पत्रकार आवास योजना उत्तर प्रदेश के लाभ एवं विशेषताएं

  • यूपी पत्रकार आवास योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 दिसंबर 2022 के दिन की है।
  • UP Patrakar Awas Yojana 2023 के अंतर्गत राज्य के सभी पत्रकारों को रहने के लिए आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • यह योजना वाकई में यूपी में रहने वाले पत्रकारों के लिए गोल्डन चांस लेकर आएगी।
  • इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य मकसद पत्रकार लोग किसी भी मौसम में सही समय पर पत्रकारिता का कार्य पूर्ण करके हम तक सही न्यूज़ पहुंचाने में समर्थ होते हैं इसलिए इस योजना को शुरू किया जा रहा है।
  • आपको बताते हैं कि पत्रकार आवास योजना उत्तर प्रदेश का मॉडल गोरखपुर में तैयार किया जा रहा है अगर वहां पर सफलता मिलती है तो इसे पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही संचालित किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य की पत्रकार आवास योजना पत्रकारिता करते लोगों को और भी मजबूत करेगी।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना

UP Patrakar Awas Yojana की पात्रता (Eligibility)

  • यूपी पत्रकार आवास योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी को ही प्राप्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल पत्रकारों को ही आवास प्रदान किया जाएगा।
  • जिन पत्रकारों ने पत्रकारिता का कोर्स किया है उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा।

जरूरी दस्तावेज की सूची

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पत्रकारिता का प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • कलरफुल पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP Deendayal Upadhyaya State Employee Cashless Medical Yojana

UP Patrakar Awas Yojana 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

दोस्तों जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई है अभी तक इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट को शुरू नहीं किया गया है और योजना को भी अभी मूर्त रूप देना बाकी है। किंतु आप बेफिक्र रहे क्योंकि जब भी राज्य सरकार द्वारा यूपी पत्रकार आवास योजना के बारे में जैसे ही अपडेट आएगी उसी वक्त हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे। तो हमारा आपसे यह निवेदन है कि इस लेख को बुकमार्क करके जरूर रखें।

उत्तर प्रदेश पत्रकार आवास योजना 2023: के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी सबसे आसान भाषा में प्रदान की अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके हमारी खेती नी दुनिया वेबसाइट के होम पेज पर चले जाए। जहां पर आपको “Govt Yojana” सेक्शन में सभी सरकारी योजनाओं की सूची स्टेट वाइज प्राप्त होगी। दोस्तों अब तक हम स जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो क्योंकि सबसे पहला अपडेट हम उसी प्रदान करते हैं।

होम पेजयहां क्लिक करें
यूपी की अन्य सरकारी योजनाएंयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “यूपी पत्रकार आवास योजना” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें:

FREE TIP: अगर आप यह लेख फिर से पढ़ना चाहते हो तो आप google में यह keyword सर्च करें। 👇 “Patrakar Awas Yojana UP by Pranav Patel” यह keyword सर्च करते ही आपके सामने KhetiNiDuniya.in वेबसाईट का यही लेख खुल जाएगा। आभार।

FAQs: यूपी पत्रकार आवास योजना 2023

प्रश्न: पत्रकार आवास योजना किस राज्य में शुरू की गई है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश

प्रश्न: पत्रकार आवास योजना उत्तर प्रदेश का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

उत्तर: इस योजना का लाभ जिन्होंने पत्रकारिता का कोर्स किया है उन्हें पात्र पत्रकारों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न: Uttar Pradesh Journalist Residential Yojana किसके द्वारा शुरु की गई है?

उत्तर: इस योजना को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई है।

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now