झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन व पात्रता | Mukhyamantri Sarathi Yojana Jharkhand (MMSY)

( Mukhyamantri Sarathi Yojana Jharkhand (MMSY) 2023 | झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना ऑनलाइन आवेदन | पात्रता | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | लाभ एवं विशेषताएं | उद्देश्य | मुख्यमंत्री सारथी योजना रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची | Mukhya Mantri Sarathi Yojana (MMSY) Jharkhand Online Apply )

Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana (MMSY) 2023: दोस्तों आज के जमाने में ऐसा नहीं है कि अगर लड़के या लड़की ने इंजीनियरिंग या फिर डॉक्टर का कोर्स किया है तभी वह सफल बन सकते हैं। क्योंकि आज के समय में अन्य कोर्स जैसे कि ब्यूटी पार्लर, टेलरिंग आदि जैसे कोर्स करके भी आज के युवा सफल बन कर दिखाते हैं। युवाओं को डिग्री कोर्स के अलावा अन्य कोर्स की तालीम आसानी से निशुल्क मिल सके इसलिए हमारे झारखंड राज्य सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना (MMSY) है। Mukhya Mantri Sarathi Yojana Jharkhand के अंतर्गत युवाओं को रोजगार पाने के लिए नए-नए कोर्स की तालीम मुफ्त में प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Sarathi Yojana Jharkhand (MMSY)

आज आपको खेती नी दुनिया वेबसाइट के माध्यम से मुख्यमंत्री सारथी योजना झारखंड के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं जैसे कि Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana Kya hai?, योजना का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, योजना की पात्रता एवं ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची आदि। तो कृपया करके इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Table of Contents

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023 | Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana Kya hai (MMSY)

दोस्तों झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना (MMSY) के बारे में माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 26 जुलाई, 2022 के दिन राज्य के सिविल सर्विस एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शुरू करने की बात रखी थी। जिसे हाल ही में 10 नवंबर, 2022 झारखंड कैबिनेट बैठक में मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस योजना के कारण राज्य के छात्रों को रोजगार के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी ताकि राज्य में बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके।

Mukhyamantri Sarathi Yojana Jharkhand के अंतर्गत राज्य के छात्रों को 3 महीने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी जैसे कि टेलरिंग, ब्यूटी पार्लर, फूड रेसिपी क्लासेस एंब्रॉयडरी डिजाइन आदि जैसे स्किल डेवलपमेंट के कोर्सेज मुफ्त में करवाए जाएंगे। अगर ट्रेनिंग के बाद भी लोगों को उनके प्रशिक्षण के अनुसार रोजगार नहीं मिला तो 1 साल के लिए उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया जाएगा जो पुरुष छात्रों के लिए ₹1000 प्रति महीना होगा और महिला एवं दिव्यांगजन के लिए ₹1500 प्रति महीना की दर से बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना को चलाने के लिए सबसे बड़ी समस्या यह थी कि प्रशिक्षण देने हेतु स्पेस की व्यवस्था करना। किंतु अब झारखंड राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सारथी योजना के अंतर्गत यह आदेश जारी किया है ब्लॉक स्तर पर पुरानी बिल्डिंग या फिर स्कूलों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी खास करके स्कूल टाइम पूरा होने के पश्चात ट्रेनिंग दी जाएगी। इस योजना को अब जल्द से जल्द अमल में लाया जाएगा।

Mukhyamantri Sarthi Yojana Jharkhand Latest News

इस सेक्शन में आपको नवीनतम खबरे मिलेगी।

22 जुलाई को मुख्यमंत्री सारथी योजना का हुआ शुभारंभ

22th July, 2023: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार के दिन रंका से राज्य के 80 प्रखंडों में बिरसा (Block Level Institute for Rural Skill Acquisition) का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया की धीरे धीरे इस केंद्रों को पूरे राज्य में शुरू किए जाएंगे। जिसके लिए 3 वर्ष का समय लगेगा। Mukhyamantri Sarathi Yojana Jharkhand (MMSY) का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग उठा सकते है।

मुख्यमंत्री सारथी योजना (एमएमएसवाई) का उद्देश्य

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Sarathi Yojana (MMSY) का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए नए नए कोर्स का प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान करना है। इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत अगर कोई गैर आवासीय छात्र ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहता है तो उन्हें भी यह ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी और अगर वह भी 3 महीने की ट्रेनिंग के पश्चात अपने लिए स्वरोजगार नहीं प्राप्त कर सकता तो उसे भी 1 साल के लिए ₹1000 का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा।

Overview Mukhya Mantri Sarathi Yojana

🟠 योजना का नाम🟢 मुख्यमंत्री सारथी योजना (MMSY)
🟠 शुरू की गई🟢 झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा
🟠 घोषण कब हुई🟢 15 नवंबर, 2022 के दिन
🟠 शुरुआत कब हुई🟢 22 जुलाई, 2023
🟠 योजना का प्रकार🟢 राज्य स्तरीय योजना
🟠 योजना का उद्देश्य🟢 राज्य में बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए छात्रों को स्वरोजगार बनने की ट्रेनिंग प्रदान करना
🟠 योजना के लाभार्थी🟢 राज्य के स्टूडेंट्स
🟠 आवेदन प्रक्रिया🟢 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🟠 ऑफिशयल वेबसाइट🟢 जल्द ही जारी की जाएगी
🟠 टेलीग्राम चैनल🟢 KhetiNiDuniya01

ध्यान दें: अगर आप भविष्य में कोई भी सरकारी योजना की A टू Z जानकारी सबसे पहले और रेगुलर पाना चाहते हो तो कृपया करके हमारी टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। (KhetiNiDuniya01)

MMSY Jharkhand के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरुआत 15 नवंबर 2022 के दिन छात्रों को स्वरोजगार दिलाने हेतु अमल में लाई गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रों एवं छात्राओं को अन्य कोर्सेज जसे कि टेलरिंग एंब्रॉयडरी डिजाइन फूड रेसिपी क्लासेस कार्पेंट्री इत्यादि जैसे कोर्स की निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • MMSY Jharkhand के अंतर्गत यह ट्रेनिंग एक बेच के लिए 3 महीने तक चलेगी।
  • अगर 3 महीने के पश्चात भी आप अपने लिए स्वरोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हो तो आपको बेरोजगारी भत्ता 1 साल के लिए झारखंड राज्य सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा।
  • यह अनुदान पुरुष छात्रों को ₹1000 प्रति महीना और महिला एवं दिव्यांगजन को 1500 रुपए प्रति महीना प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Sarathi Yojana Jharkhand की विशेष बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत गैर आवासीय छात्रों को ₹1000 प्रति महीना का अनुदान प्रदान किया जा सकता है।
  • इस योजना के कारण राज्य में बेरोजगारी की दर कम हो जाएगी।
  • छात्रों को इंजीनियरिंग और डॉक्टर कोर्स के अलावा अन्य कोर्स में सिद्धि हासिल करने के लिए यह बहुत बड़ा मौका झारखंड राज्य सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री सारथी योजना को शुरू करके प्रदान किया है।
  • इस योजना के कारण राज्य के छात्र एवं छात्राएं अपना भविष्य उज्जवल बना कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

👉 यह भी पढ़ें:- Jharkhand Old Pension Scheme

Sarthi Yojana की पात्रता (Eligibility)

  • MMSY Jharkhand योजना का लाभ युवक और युवतिया दोनों ही उठा सकेगी।
  • इस योजना को केवल राज्य के बेरोजगार लोगों को ही मिलने वाला है।
  • योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थी को ही रोजगार न मिलने पर बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आप सामान्य जाति से है तो आपकी आयु 18-35 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।
  • और यदि आप SC/ST/OBC/Other जाति से है तो आपकी आयु 18-50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गैर आवासीय छात्रों को भी दिया जाएगा।

Mukhyamantri Sarathi Yojana Online Apply के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • कलरफुल पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to Apply Online for MMSY?)

राज्य के जो भी छात्र Mukhyamantri Sarathi Yojana (MMSY) के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है उन्हें थोड़ा सा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा ही की गई है अभी तक इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट को लांच नहीं किया गया जैसे ही इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जाते हैं उसी वक्त आपको भी खेती में दुनिया वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से अपडेट किया जाएगा। सबसे पहले अपडेट पाने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो अथवा इस लेख को बुकमार्क कर के रख सकते हो।

MMSY Helpline Number

दोस्तों हमने आपको मुख्यमंत्री सारथी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवा दी है। यदि आपके मन में फिर भी कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हो।

  • हेल्पलाइन नंबर: 1800-123-3444
मुख्य वेबसाइटयहां क्लिक करें
झारखंड की अन्य योजनाएंयहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “मुख्यमंत्री सारथी योजना (MMSY) झारखंड” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें:

FAQs: MukhyaMantri Sarathi Yojana Jharkhand (MMSY)

प्रश्न: झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना क्या है?

उत्तर: इस योजना को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा वर्ष 2022 15 नवंबर को शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत छात्रों को शिक्षा के अलावा कोर्स की ट्रेनिंग मुफ्त में प्रदान की जाती है जैसे कि ब्यूटी पार्लर, एंब्रॉयडरी डिजाइन, फूड रेसिपी क्लासेस इत्यादि। ट्रेनिंग के पश्चात स्वरोजगार ना मिलने पर बेरोजगारी भत्ता 1 साल के लिए प्रदान किया जाता है।

प्रश्न: Mukhyamantri Sarathi Yojana के अंतर्गत कितना भत्ता दीया जाता है?

उत्तर: इस योजना के तहत ट्रेनिंग के पश्चात रोजगार ना मिलने पर 1 साल के लिए पुरुष को ₹1000 प्रति माह और महिला एवं दिव्यांग को ₹1500 प्रति माह का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है।

प्रश्न: MMSY Jharkhand के अंतर्गत ट्रेनिंग की समय अवधि क्या है?

उत्तर: इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 3 महीने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

प्रश्न: मुख्यमंत्री सारथी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उत्तर: राज्य सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा मात्र की जाने के कारण अभी तक इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया। किंतु खेती नी दुनिया वेबसाइट से जुड़े रहे ताकि सबसे पहले आपको अपडेट मिल सके। हमसे जुड़ने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करके हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो।

प्रश्न: मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरुआत कब हुई?

उत्तर: इस योजना की शुरुआत 22 जुलाई, 2023 के दिन हेमंत सोरेन जी द्वारा की गई है।

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now