DJB जल्द ही शुरू करेगा वन टाइम सेटलमेंट स्कीम फॉर वाटर बिल 2023: Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme in Hindi

( Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme in Hindi 2023 | दिल्ली वन टाइम सेटलमेंट स्कीम क्या है? | DJB launch soon One Time Settlement Scheme for Water Bill | दिल्ली जल बोर्ड वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की पात्रता | Delhi Jal Board Water Bill Calculator )

DJB One-time Settlement Scheme 2023: दोस्तों आजकल चाहे केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार हो सभी नई-नई तकनीकी ला रहे हैं। जैसे कि लाइट बिल की मीटर में टेक्नोलॉजी वाटर बिल के मीटर में नई टेक्नोलॉजी आदि। दोस्तों नई टेक्नोलॉजी तो आती है किंतु उनमें भी टेक्निकल खामियों के कारण समस्या शुरू हो जाती है। कुछ ऐसा ही दिल्ली जल बोर्ड में पिछले कुछ समय से समस्या चल रही है। किसी को ₹100000 पानी का बिल आ गया तो किसी को ₹60000. इसको सुलजाने के लिए DJB (Delhi Jal Board) एक नई योजना चलाने जा रही है जिसका नाम डीजेबी वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम है।

Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme 2023 के अंतर्गत दिल्ली सरकार बीच का रास्ता निकाल कर एक सेटलमेंट करेगी जिसकी पूरी जानकारी आज हम आपको खेती नी दुनिया वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं। जैसे कि पानी के बिल की कैलकुलेशन किस प्रकार से होगी उसकी आसान भाषा में जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगी। हमारा आपसे यह निवेदन है कि कृपया करके इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme for water bill
वन टाइम सेटेलमेंट फॉर वाटर बिल दिल्ली

दिल्ली जल बोर्ड वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम क्या है? (Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme in Hindi)

पिछले कुछ समय से दिल्ली में जल बोर्ड के मीटर में टेक्नोलॉजी के कारण हो रही गलती से दिल्ली के लोगों को पानी का बिल कहीं ज्यादा आने लगा है। किसी को एक लाख या फिर डेढ़ लाख तक पानी का बिल आ रहा है। इसी का समाधान करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सौरभ भारद्वाज ने बताया कि 1 महीने के भीतर ही दिल्ली जल बोर्ड द्वारा “वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम वॉटर बिल” शुरू की जाएगी। Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme के अंतर्गत अगर मान लो कि आपने 6 महीने से पानी का बिल का भुगतान नहीं किया है तो आपके पिछले 5 या फिर 10 वर्ष टी हिस्ट्री को देखकर सबसे कम बिल किसी महीने में आया होगा उस हिसाब से आपको वन टाइम सेटेलमेंट का ऑफर दिया जाएगा।

Quick Look – DJB One-time Settlement Scheme

🟠 योजना का नाम🟢 डीजेबी वन टाइम सेटलमेंट स्कीम
🟠 शुरू किया जाएगा🟢 दिल्ली जल बोर्ड द्वारा
🟠 कब शुरू होगा🟢 फरवरी के अंत तक 2023 में
🟠 राज्य🟢 दिल्ली
🟠 उद्देश्य🟢 उपभोक्ताओं को वन टाइम सेटेलमेंट ऑफर करना
🟠 लाभार्थी🟢 दिल्ली जल बोर्ड के भीतर आ रहे दिल्ली के नागरिक
🟠 आधिकारिक वेबसाइट🟢 http://delhijalboard.nic.in/
🟠 टेलीग्राम चैनल 🟢 यहां क्लिक करें

⚠️ ध्यान दें: अगर आप भविष्य में कोई भी सरकारी योजना से जुड़ी A टू Z जानकारी सबसे पहले और रेगुलर पाना चाहते हो तो कृपया करके आप हमारी टेलीग्राम चैनल को जरूर से ज्वाइन करें। (KhetiNiDuniya01).

Delhi Widow Pension Scheme Online Apply

One Time Settlement Scheme for Water Bill in Delhi का उद्देश्य

दोस्तों दिल्ली जल बोर्ड द्वारा शुरू की जाने वाली One Time Settlement Scheme for Water Bill का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को पानी का बिल भरने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके लिए दिल्ली जल बोर्ड द्वारा वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम के अंतर्गत टेक्निकल खामियों के कारण उपभोक्ताओं को ज्यादा वाटर बिल आने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था अब उन्हें राहत दिलाने हेतू वन टाइम सेटेलमेंट योजना को दिल्ली जल बोर्ड द्वारा शुरू किया गया है।

दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सौरभ भारद्वाज द्वारा टि्वटर में वीडियो जारी करके जानकारी दी है। उस वीडियो में यह बता रहे हैं कि वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम इस तरह से काम करेगा। इस वीडियो को भी हमने इसी लेख में अटैच किया है जिसे आप अंत में देख सकेंगे।

Delhi Shopping Festival

Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme 2023 कैसे काम करेगा?

दोस्तों दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सौरभ भारद्वाज द्वारा वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल दिल्ली के लिए जो योजना 1 महीने के भीतर शुरू होने जा रही है इसके आसान भाषा में जानकारी नीचे दी गई है। कृपया ध्यान पूर्वक पढ़ें।

  • सौरभ भारद्वाज ने बताया कि सबसे पहले तो आपके पानी के बिल का पिछले 5 या फिर 10 वर्षों का हिसाब देखा जाएगा।
  • मान लो कि पिछले 10 वर्षों में आपको कभी ₹2000 भी लाया है तो किसी महीने में ₹3500 भी लाया है ऐसे करके पिछले 10 वर्षों में जिस महीने भी आप को सबसे कम वॉटर बिल होगा उसी को रेफरेंस माना जाएगा।
  • ऊपर के उदाहरण के मुताबिक पिछले 10 वर्षों में से आप को 30 दिन का सबसे कम बिल ₹2000 अगर आया है तो उनमें से एक दिन का बिल निकाला जाएगा।
  • रेफरेंस के तौर पर मान लेते हैं कि आपके पिछले 10 वर्षों के हिसाब से 1 दिन का सबसे कम बिल ₹1500 है तो उस कैलकुलेशन के हिसाब से आपके महीने का बिल ₹45000 होता है।
  • अब दिल्ली जल बोर्ड वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम के तहत आपका बिल ₹45000 होता है तो आपको केवल उनका 50% यानी कि ₹22500 ही दिल्ली जल बोर्ड को वॉटर बिल का पे करना होगा।
  • हालांकि सौरभ भारद्वाज ने बताया कि Delhi Jal Board अगले महीने यानि की फरवरी 2023 तक Delhi One Time Settlement Scheme for Water Bill को लागू करके सभी नियमों को आपके साथ सांझा करेगी।

Mahila Mohalla Clinic Delhi

DJB One Time Settlement Yojana for Water Bill Video

दोस्तों अगर आप इस स्कीम को आसान भाषा में समझना चाहते हैं तो खुद दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सौरभ भारद्वाज द्वारा ट्विटर के माध्यम से वीडियो में जो समझाया जा रहा है उसे समझने के लिए आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं।

Delhi One Time Settlement Scheme for Water Bill की पात्रता

  • Delhi One Time Settlement Scheme for Water Bill के अंतर्गत केबल दिल्ली जल बोर्ड के भीतर आ रहे लोगों को ही लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के नागरिकों को ही मिलेगा।
  • दिल्ली जल बोर्ड के भीतर आ रहे उपभोक्ताओं को अगर पुराना पानी का बिल भरना बाकी है तो वे इस वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल के तहत भुगतान कर सकते हैं।
  • पुराना पानी का बिल भरने के लिए यह आखरी योजना हो सकती है।

Delhi Zoo Animal Adoption Scheme Details

दिल्ली वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल के लाभ एवं विशेषताएं 2023

  • दिल्ली वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल 1 महीने के भीतर दिल्ली जल बोर्ड द्वारा शुरू की जाएगी।
  • जिसका लाभ उठाकर दिल्ली के नागरिक वन टाइम सेटलमेंट करके अपने पानी के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन भारद्वाज ने बताया कि अभी आपके पुराने बिल भरने बाकी है तो कुछ समय और ठहर जाए 1 महीने के पश्चात वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम दिल्ली जल बोर्ड का लाभ उठाकर पेमेंट कर सकते हैं।
  • Delhi Jal Board One Time Settlement Scheme के अंतर्गत 50% तक का ऑफर दिया जा सकता है।
  • यानी कि ऊपर वीडियो में बताई गई कैलकुलेशन के हिसाब से अगर आपका भी ₹100000 आता है तो आपको केवल ₹50000 ही भरने होंगे।
  • अगर आपने एक बार वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल दिल्ली का लाभ उठा लिया उसके पश्चात आपके वॉटर बिल के मीटर का रीडिंग जीरो (0) कर दिया जाएगा।
One Time Settlement Scheme for Water Bill

DJB One Time Settlement Scheme for Water Bill 2023: के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी सबसे आसान भाषा में प्रदान की। अगर आप इसी तरह अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके हमारी खेती नी दुनिया वेबसाइट के होम पेज पर चले जाए। जहां पर आपको “Govt Yojana” सेक्शन में सभी सरकारी योजनाओं की सूची स्टेट वाइज प्राप्त होगी। दोस्तों अब तक हमसे जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आगे भी जुड़े रहने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो। क्योंकि सबसे पहला अपडेट हम उसी प्लेटफार्म पर प्रदान करते हैं।

Join Telegram Channel
होम पेजयहां क्लिक करें
Delhi Jal Board यहां क्लिक करें
दिल्ली की अन्य सरकारी योजनाएं यहां क्लिक करें

अगर आपको हमारा यह लेख “दिल्ली वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल 2023” अच्छा लगता है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं पहचान वालों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप ऐसी चीजे शेयर करेंगे तो यह दूसरों के मन में आपके प्रति स्नेह जरूर बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें:

FREE TIP: अगर आप यह लेख फिर से पढ़ना चाहते हो तो आप google में यह keyword सर्च करें। 👉 “DJB One Time Settlement Scheme” यह keyword सर्च करते ही आपके सामने KhetiNiDuniya.in वेबसाईट का यही लेख खुल जाएगा। आभार।

FAQs: DJB One Time Settlement Scheme

प्रश्न: दिल्ली में वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम फॉर वॉटर बिल कब शुरू होगी?

उत्तर: दोस्तों दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन भारद्वाज द्वारा ट्वीट के माध्यम से यह बताया गया है कि बहुत जल्द ही यानी कि 1 महीने के भीतर DJB One Time Settlement Scheme for Water Bill शुरू की जाएगी।

प्रश्न: One Time Settlement Scheme for Water Bill Kya hai?

उत्तर: दोस्तों इस योजना को दिल्ली जल बोर्ड द्वारा शुरू किया जाएगा जिसके तक दिल्ली जल बोर्ड के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं को वन टाइम सेटेलमेंट योजना के तहत पुराने पानी बिल का भुगतान करने के लिए 50% तक का अनुदान दिया जा सकता है।

प्रश्न: One Time Settlement Scheme for Water Bill कब व किसके द्वारा शुरु हुई?

उत्तर: इस योजना की शुरुआत दिल्ली जल बोर्ड द्वारा फरवरी 2023 के अंत तक शुरू की जा सकती है।

प्रश्न: What is Delhi Jal Board New Connection Charges?

उत्तर: rs 100 per square meter

Leave a Comment

Join Whatsapp Group